आपली मुंबईआमची मुंबईमहाराष्ट्रसामाजिक

जेपी नड्डा ने मुंबई के विकास में योगदान देने वाली 18 विभूतियों की प्रतिमा का किया लोकार्पण

जेपी नड्डा ने मुंबई के विकास में योगदान देने वाली 18 विभूतियों की प्रतिमा का किया लोकार्पण

कैबिनेट मंत्री मंगल प्रभात लोढ़ा ने ‘हीरोज ऑफ मुंबई’ के माध्यम से गिरगांव में एक पर्यावरण-अनुकूल मनोरंजन केंद्र स्थापित किया

मुंबई, 22 फरवरी: भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे. पी. नड्डा ने ‘हीरोज ऑफ मुंबई’ कार्यक्रम के तहत, 18 विभूति की प्रतिमाओं का उद्घाटन किया, जिन्होंने मुंबई के समग्र विकास, आर्थिक प्रगति, सुरक्षा और सांस्कृतिक बुनियादी ढांचे में योगदान दिया है। ‘हीरोज ऑफ मुंबई’ कार्यक्रम की संकल्पना कैबिनेट मंत्री मंगल प्रभात लोढ़ा के विचारों से साकार हुई है। इसके तहत गिरगांव में किलाचंद उद्यान को स्मृति और प्रेरणा स्थल में बदल दिया गया है।
यहां छत्रपति शिवाजी की प्रतिमा के साथ-साथ मुंबई के उत्थान में योगदान देनेवाली 18 विभूतियों की प्रतिमाएं बनाई गईं। इस पहल का उद्देश्य मुंबईकरों को इन महान हस्तियों के काम से प्रेरित रखना है। साथ ही इस पहल के तहत पर्यावरण पूरक विकास को प्राप्त करने के प्रयास में किरचंद गार्डन में सूर्यमंडपम की स्थापना की गई, जिसके माध्यम से गार्डन के लिए आवश्यक बिजली की आपूर्ति सौर उपकरणों के माध्यम से पूरी की जाएगी। इसके अलावा शहरवासियों के लिए इस पार्क का सौंदर्यीकरण भी किया गया है।

गिरगांव में उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़णवीस की मौजूदगी में कार्यक्रम संपन्न हुआ। इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर, महाराष्ट्र भाजपा प्रदेश अध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले, कैबिनेट मंत्री चंद्रकांत पाटिल, मुंबई शहर के पालकमंत्री दीपक केसरकर, भाजपा मुंबई अध्यक्ष आशीष शेलार, विधायक प्रवीण दरेकर, मुंबई नगर निगम आयुक्त इकबाल सिंह चहल और अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। इसके साथ ही डाॅ. बाबा साहेब अम्बेडकर, स्व. सावरकर के साथ अन्य महापुरुषों के वंशज भी मौजूद थे।

जे. पी. नड्डा ने मंत्री मंगल प्रभात लोढ़ा को बधाई दी। इस अवसर पर उन्होंने कहा, “पार्क में एक ऐसी ऊर्जा है जो मन को उत्साहित कर देगी, ऐसा वातावरण है जो मन को प्रज्वलित कर देगा। अगली पीढ़ी को पता होना चाहिए कि महान विभूतियों ने आज के उज्ज्वल भविष्य के निर्माण में क्या योगदान दिया है। इसके माध्यम से पार्क, आज के युवा हमारे इतिहास और हमारे भविष्य को जानेंगे। देश के प्रति उनका गौरव बढ़ेगा!”

उप मुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़णवीस ने भी मुंबईकरों को प्रेरित करने वाला प्रेरणा स्थल स्थापित करने के लिए मंत्री मंगल प्रभात लोढ़ा को बधाई दी। उन्होंने लोढ़ा फाउंडेशन के माध्यम से इस पार्क के निर्माण में मदद करने के लिए मंजू लोढ़ा को भी बधाई दी। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि यह स्थान भविष्य में हम सभी को चेतना और आशा प्रदान करेगा।

मंत्री मंगल प्रभात लोढ़ा ने कहा कि, ”मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस और उपमुख्यमंत्री अजीत पवार के मार्गदर्शन में और मुंबई नगर निगम के सहयोग से हमने यह पार्क बनाया है। भविष्य में यह पार्क बनाया जाएगा। निश्चित रूप से हजारों पर्यटकों के लिए आकर्षण बनेगा, बल्कि लाखों भारतीयों के लिए प्रेरणा का स्रोत भी बनेगा।”

मुंबई की प्रगति में यहां के मूल निवासी कोली बंधुओं के योगदान को देखते हुए यहां उनकी एक प्रतिमा का भी निर्माण किया गया है।

इस कार्यक्रम में 18 विभूतियों की आधी प्रतिमाओं का अनावरण किया गया। उनके नाम इस प्रकार हैं।

  1. भारत रत्न डॉ. बाबा साहेब अम्बेडकर
  2. स्वा. सावरकर
  3. क्रांतिज्योति सावित्रीबाई फुले
  4. लता मंगेशकर
  5. दादा साहब फाल्के
  6. कुसुमाग्रज
  7. होमी भाभा
  8. जेआरडी टाटा
  9. जगन्नाथ शंकर शेठ
  10. अन्नाभाऊ साठे
  11. बाला साहेब ठाकरे
  12. धीरू भाई अंबानी
  13. राम नाथ गोयनका
  14. सेठ मोती शाह
  15. शहीद बाबू गेनू
  16. अशोक कुमार जैन
  17. मकड़ियों
  18. सचिन तेंडुलकर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button